आज का श्लोक, ’सुकृतदुष्कृते’ / 'sukRtaduShkRte'
_______________________________________
’सुकृतदुष्कृते’ / 'sukRtaduShkRte' - शुभ तथा अशुभ दोनों (प्रकार के) कर्मों को,
अध्याय 2, श्लोक 50,
बुद्धियुक्तो जहातीह उभे सुकृतदुष्कृते ।
तस्माद्योगाय युज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम् ॥
--
(बुद्धियुक्तः जहाति इह उभे सुकृतदुष्कृते ।
तस्मात्-योगाय युज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम् ।)
--
भावार्थ :
समबुद्धि रखनेवाला मनुष्य शुभ तथा अशुभ, दोनों ही प्रकार के कर्मों को इसी लोक में (जीवित रहते हुए ही) भली प्रकार से त्याग देता है (-कर्मसंन्यास), इसलिए (समत्वबुद्धि के माध्यम से योगरत हो जाओ, क्योंकि योग का तात्पर्य है कर्म करने के कौशल में कुशल हो जाना ।
--
’सुकृतदुष्कृते’ / 'sukRtaduShkRte' - the noble and ignoble,
Chapter 2, shloka 50,
buddhiyukto jahAtIha
ubhe sukRtaduShkRte |
tasmAdyogAya yujyasva
yogaH karmasu kaushalaM ||
--
Meaning :
One, who has attained Wisdom, is Wise, renounces the noble and ignoble both kinds of actions (by understanding the fact and refusing to accept the notion ; 'I do' / 'I don't do', - he is aware that actions / incidences, happen on their own.)
--
_______________________________________
’सुकृतदुष्कृते’ / 'sukRtaduShkRte' - शुभ तथा अशुभ दोनों (प्रकार के) कर्मों को,
अध्याय 2, श्लोक 50,
बुद्धियुक्तो जहातीह उभे सुकृतदुष्कृते ।
तस्माद्योगाय युज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम् ॥
--
(बुद्धियुक्तः जहाति इह उभे सुकृतदुष्कृते ।
तस्मात्-योगाय युज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम् ।)
--
भावार्थ :
समबुद्धि रखनेवाला मनुष्य शुभ तथा अशुभ, दोनों ही प्रकार के कर्मों को इसी लोक में (जीवित रहते हुए ही) भली प्रकार से त्याग देता है (-कर्मसंन्यास), इसलिए (समत्वबुद्धि के माध्यम से योगरत हो जाओ, क्योंकि योग का तात्पर्य है कर्म करने के कौशल में कुशल हो जाना ।
--
’सुकृतदुष्कृते’ / 'sukRtaduShkRte' - the noble and ignoble,
Chapter 2, shloka 50,
buddhiyukto jahAtIha
ubhe sukRtaduShkRte |
tasmAdyogAya yujyasva
yogaH karmasu kaushalaM ||
--
Meaning :
One, who has attained Wisdom, is Wise, renounces the noble and ignoble both kinds of actions (by understanding the fact and refusing to accept the notion ; 'I do' / 'I don't do', - he is aware that actions / incidences, happen on their own.)
--
No comments:
Post a Comment